पीक ऑवर में 30 मिनट के अंतर पर चलेगी दिल्ली मेट्रो, पहले दिन इन स्टेशनों के एंट्री पर लगी रोक : DMRC

पीक ऑवर में 30 मिनट के अंतर पर चलेगी दिल्ली मेट्रो, पहले दिन इन स्टेशनों के एंट्री पर लगी रोक : DMRC

पूरे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से राज्य सरकारें कड़ी पाबंदी लगा रही हैं। इस बीच देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 6 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है । ऐसे हालात में दिल्ली मेट्रो ने अपने टाइम टाइम टेबल में बदलाव कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो के लिए लॉकडाउन का आज पहला दिन था। पहले दिन ही DMRC ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने के चलते 10 मेट्रो स्टेशन की एंट्री गेट पर थोड़ा देर के लिए रोक लगा दी थी।

DMRC ने मंगलवार को सुबह ट्वीट कर कहा कि श्याम पार्क, राज बाग, मोहन नगर, राजीव चौक, एमजी रोड, नई दिल्ली, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। हालांकि इन मेट्रो स्टेशन से एग्जिट पर कोई रोक नहीं है।

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने के चलते इन मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की एंट्री बंद की गई है, लेकिन हालात सामान्य होने पर एंट्री खोल दी जाएगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने निर्णय लिया है कि लॉकडाउन के दौरान पीक आवर में सुबह 8.00 बजे से 10.00 बजे तक और शाम 5.00 बजे से 7.00 बजे तक मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 30 मिनट की रहेगी। बाकी पूरे दिन के लिए मेट्रो एक-एक घंटे के अंतराल पर मिलेगी। इस दौरान मेट्रो में सिर्फ 50 फीसदी सीट की क्षमता के साथ लोग यात्रा करेंगे। कोई भी यात्री खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकता।

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो में सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही यात्रा की सुविधा मुहैया कराई गई है। अगर किसी के पास कर्फ्यू पास होगा या लॉकडाउन पास होगा तो उसे भी यात्रा की अनुमति दी जाएगी। यात्रा करने के लिए यात्रियों को अपनी आईडी दिखानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *