Sensex 296 अंक चढ़ा- Nifty 14900 के ऊपर हुआ बंद, Metal, Pharma शेयरों के दम पर बाजार में रौनक

Sensex 296 अंक चढ़ा- Nifty 14900 के ऊपर हुआ बंद, Metal, Pharma शेयरों के दम पर बाजार में रौनक

सेसेंक्स 295.94 अंक यानी 0.60 फीसदी की बढ़त के साथ 49,502.41 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 119.20 अंक यानी 0.80 फीसदी की मजबूती के साथ 14,942.35 के  स्तर पर बंद हुआ है।

डीलिंग रूम्स आज अपने ग्राहकों को APOLLO TYRES में पोजीशनल खरीदारी की राय दे रहे हैं। डीलर्स को इसमें  230-235 का स्तर नजर आता है। आज के कारोबार में इसमें फ्रेश लॉन्ग बनते दिखे हैं। मई सीरीज में इसका ओपन इंटरेस्ट 7 प्रतिशत ऊपर रहा है।

कोरोना गाइडलाइन की उड़ती धज्जियों को देखते हुए यूपी योगी आदित्यनाथ सरकार ने वैक्सीनेशन का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन बंद करा दिया है। वैक्सीनेशन सेंटरों पर पर उमड़ने वाली भीड़ के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ये फैसला किया है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है, इसीलिए एहतियातन वैक्सीनेशन कराने वाले सभी व्यक्तियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया है।

रिलायंस PP के निवेशकों की ट्रेडिंग कल से सस्पेंड हो जाएगी। निवेशकों को 17-31 मई के बीच 314.25/sh देने हैं। पहली किश्त के तौर पर 314.25/sh देने हैं। 12 मई रिकॉर्ड डेट तय की गई है। कल से इसकी ट्रेडिंग सस्पेंड हो जाएगी। PP शेयर दोबारा नई फेस वैल्यु के साथ लिस्ट होंगे।

बाजार दिन के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी के 50 में से 42 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में तेजी जारी है। वहीं निफ्टी बैंक के 12 में से 9 शेयरों में बढ़त कायम है।  IT को छोड़ BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स चढ़े  है। मेटल, फार्मा शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी मेटल, फार्मा इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है।

बाजार दिन के ऊपरी स्तर पर दिख रहा है। निफ्टी के 50 में से 42 शेयरों में तेजी है। सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में तेजी है। निफ्टी बैंक के 12 में से 9 शेयरों में बढ़त है। IT को छोड़ BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स चढ़े हैं। मेटल, फार्मा शेयरों में जोरदार तेजी है। निफ्टी मेटल, फार्मा इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं।

बाजार में लगातार चौथे दिन मजूबती देखने को मिल रही है। निफ्टी 15  हजार के पार निकलने की कोशिश में है। HDFC, ICICI BANK और L&T से सपोर्ट मिल रहा है। निफ्टी बैंक में सबसे ज्यादा एक परसेंट की तेजी है। मिडकैप भी आउटपरफॉर्म कर रहा है।

MCX पर सोना 48,000 के करीब पहुंचा है। कॉमेक्स पर सोना 3 महीने के ऊपरी स्तर पर है। US के कमजोर रोजगार आंकड़ों से तेजी आई है। डॉलर में कमजोरी से सोने में  चमक बढ़ी है। भारत की फिजिकल डिमांड कम होने से दबाव देखने को मिल रहा है।

US की सबसे बड़ी पाइपलाइन पर ransomware अटैक की खबर आई है। जिसके बाद ग्लोबल रिकवरी की उम्मीद से कच्चे तेल को सपोर्ट मिल रहा है। चीन के लेबर डे ट्रैवल के अच्छे आंकड़ों से मजबूती देखने को मिल रही है। OPEC+ 3 महीने में उत्पादन 2.1 mbpd बढ़ाएगा। अभी OPEC+ की 5.8 mbpd सप्लाई बाजार से बाहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *