कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद के लिए 40 से अधिक देशों ने बढ़ाए हाथ

अनलॉकिंग की तरफ बढ़ती मुंबई में बढ़ता कोरोना का कहर, एक दिन में सर्वाधिक 2,654 नए केस

अनलॉकिंग की तरफ तेजी से बढ़ती मुंबई में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर भी रफ्तार पकड़े हुए है. एक दिन में सर्वाधिक 2,654 मामले रिपोर्ट हुए हैं. BMC कहती है कि तेज़ी से हो रही अनलॉकिंग में और मामले बढ़ेंगे. लेकिन तैयारी पूरी है.

मुंबई में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,05,268 हो गयी है, जबकि एक दिन में 46 नई मौतें हुईं हैं. कुल मृतकों की संख्या 8,929 पर पहुंच गयी है. मामले डबल होने की रेटिंग गिरकर 66 दिनों पर आ गयी है जो 25 अगस्त को ही 88 दिनों पर पहुंची थी.

BMC द्वारा मिली जानकारी की माने तो प्राइवेट अस्पतालों के ICU और वेंटिलेटर बेड्ज करीब 89% फुल हो चुके हैं. ऐसे में बीएमसी ने शहर के करीब 22 नर्सिंग होम और प्राइवेट अस्पतालों को ऐसे नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि हर एक घंटे में बेड की जानकारी डैशबोर्ड में अप्डेट करें नहीं तो कार्रवाही के लिए तैयार रहें.

बीएमसी के एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर कहते हैं कि अनलॉकिंग में मामले और बढ़ सकते हैं, लेकिन बेड, ऑक्सिजन से लेकर जीवन रक्षक दवा का पूरा इंतज़ाम है. मरीजों के इलाज के लिए BMC ने 72 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन का ऑर्डर दिया.

एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर सुरेश ककानी ने कहा, ”अनलॉकिंग में मामले बढ़ेंगे, लेकिन बेड काफ़ी हैं. निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया है ताकि डैशबोर्ड अपडेट करें टाइम पर. ऑक्सिजन पर्याप्त मात्रा में है, लेकिन दवा की कमी थी वो ऑर्डर कर दी है.”

5 अक्टूबर से यहां होटल, रेस्तरां सीमित क्षमता के साथ खोलने की इजाजत मिली है. नए निदेशा-निर्देशों के मुताबिक, ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी. मुंबई शहर जहां अनलॉकिंग में अपनी रफ़्तार पकड़ रही है. कोरोना के ये आंकड़े चिंतित करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *